भूमंडल पर दृष्टि डालने पर पृथ्वी का 70% भाग पर पानी दृष्टिगोचर होता है किंतु पृथ्वी पर उपलब्ध जल का 0.007% हिस्सा अर्थात एक लाख लीटर पानी में से 7 लीटर पानी ही मानव के लिए उपयोगी है (bhoomandal par drshti daalane par prthvee ka 70% bhaag par paanee drshtigochar hota hai kintu prthvee par upalabdh jal ka 0.007% hissa arthaat ek laakh leetar paanee mein se 7 leetar paanee hee maanav ke lie upayogee hai,) - www.studyandupdates.com

Saturday

भूमंडल पर दृष्टि डालने पर पृथ्वी का 70% भाग पर पानी दृष्टिगोचर होता है किंतु पृथ्वी पर उपलब्ध जल का 0.007% हिस्सा अर्थात एक लाख लीटर पानी में से 7 लीटर पानी ही मानव के लिए उपयोगी है (bhoomandal par drshti daalane par prthvee ka 70% bhaag par paanee drshtigochar hota hai kintu prthvee par upalabdh jal ka 0.007% hissa arthaat ek laakh leetar paanee mein se 7 leetar paanee hee maanav ke lie upayogee hai,)

 गद्यांश 



दिए गए गदयांश को ध्यानपूर्वक पढ़े और प्रश्न के उत्तर दे।

भूमंडल पर दृष्टि डालने पर पृथ्वी का 70% भाग पर पानी दृष्टिगोचर होता है किंतु पृथ्वी पर उपलब्ध जल का 0.007% हिस्सा अर्थात एक लाख लीटर पानी में से 7 लीटर पानी ही मानव के लिए उपयोगी है, शेष पानी या तो समुद्री जल के रूप में या ग्लेशियर के रूप में जमा है। सारे विश्व में जल का संकट है किंतु भारत की स्थिति अधिक गंभीर है क्योंकि यहां दुनिया की 16% आबादी निवास करती है जबकि पानी केवल 4% ही उपलब्ध है। राजस्थान जो कि क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा प्रदेश है तथा भारत के क्षेत्रफल का 10.41% भाग धारण करता है उसमें भारत का मात्र 1% जल उपलब्ध है। राजस्थान के अलग-अलग भागों में जल का वितरण भी असमान है।

Q.26 पृथ्वी पर कितना प्रतिशत भू भाग है?

A. 0.7

B.0.4

C.0.6

D 0.3

उत्तर :- 0.3  -  पूरे एक हिस्से मे से 0.7 जल है तो बाचा  हुआ हिस्सा स्थल  होगा :

Q.27 एक लाख लीटर पानी में से मानव के लिए कितना लीटर पानी उपयोगी है?

A. छः लीटर

B. सात लीटर

C. आठ लीटर

D. चार लीटर

उत्तर :- सात लीटर - पृथ्वी पर उपलब्ध जल का 0.007% हिस्सा अर्थात एक लाख लीटर पानी में से 7 लीटर पानी ही मानव के लिए उपयोगी है, शेष पानी या तो समुद्री जल के रूप में या ग्लेशियर के रूप में जमा है।

Q.28 क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा प्रदेश है?

A. राजस्थान

B. तमिलनाडु

C. उत्तर प्रदेश

D. मध्य प्रदेश

उत्तर :- राजस्थान - राजस्थान जो कि क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा प्रदेश है तथा भारत के क्षेत्रफल का 10.41% भाग धारण करता है उसमें भारत का मात्र 1% जल उपलब्ध है।

Q.29 पानी का अधिकांश भाग किस रूप में पृथ्वी पर उपस्थित है?

A. झीलों के रूप में

B. नदियों तथा झरनों के रूप में

C. समुद्री जल तथा ग्लेशियर के रूप में

D. तालाब के रूप में

उत्तर :- . समुद्री जल तथा ग्लेशियर के रूप में

Q.30 दृष्टिगोचर का अर्थ होता है?

A. दिखाई देना

B. विचार व्यक्त करना

C. देखना

D. किसी वस्तु को देखने का नजरिया

उत्तर :- दिखाई देना



  CRPF paramedical  Tradesmen  2020 -  exam held on  27 March 2023

 




CRPF Tradesmen previous year paper -2023 pdf download - Hindi medium 

सीआरपीएफ ट्रेड्समैन पिछले साल के पेपर -2023 पीडीएफ डाउनलोड - हिंदी माध्यम








No comments:

Post a Comment

Popular Posts