क्षय रोग -TB Disease -(Tuberculosis) (टी बी रोग ) - www.studyandupdates.com

Sunday

क्षय रोग -TB Disease -(Tuberculosis) (टी बी रोग )


क्षय रोग - TB  Disease-(Tuberculosis) (टी बी रोग )


क्षय रोग (TB) एक ऐसी बीमारी है जो मायकोबैक्टीरियम ट्युबर्कुलॉसिस नामक क्षय रोग के जीवाणु (Bacteria) के कारण होती है। TB का प्रकोप उच्च आय वाले देशों की तुलना में निम्न और मध्यम आय वाले देशों में अधिक है
TB दुनिया के हरेक हिस्से में मौजूद है। हालांकि, वर्ष 2014 में, TB के मामलों की सबसे अधिक संख्या दक्षिणपूर्व एशिया और अफ्रीका में थी। इस रोग का सबसे अधिक बोझ झेलने वाले छ: देश थे भारत, पाकिस्तान, इंडोनेशिया, चीन, नाइजीरिया, और दक्षिण अफ्रीका।


लक्षण

सक्रिय क्षय रोग संक्रमण के लक्षणों में कई हफ्तों तक चलने वाली खांसी, बलगम (म्युकस) या रक्त के साथ खांसी, बुखार, रात को पसीना आना, बुखार, और सीने में दर्द।


कुछ लोग क्षय रोग के जीवाणु से संक्रमित हो सकते हैं लेकिन उनमें कोई लक्षण नहीं दिखाई देता। इसे सुप्त क्षय रोग कहते हैं। सुप्त क्षय रोग के कारण सक्रिय रोग हो सकता है। सुप्त क्षय रोग वाले कुछ लोग हो सकता है कि कभी बीमार न हों।




Studyandupdates
प्रसार

क्षय रोग के जीवाणु का प्रसार संक्रमित श्वसन छींटों के जरिए फैलते हैं, जैसे बीमार व्यक्तियों के खांसने या छींकने या यहां तक कि बोलने से निकलने वाले छींटे। असंक्रमित व्यक्ति के सांस के जरिए उसके फेफड़ों के अंदर संक्रमित छींटे जा सकते हैं और वह व्यक्ति संक्रमित हो सकता है।

सुप्त क्षय रोग के संक्रमण वाले लोगों से उनके आसपास के दूसरे लोगों में क्षय रोग का जीवाणु नहीं फैलता।

उपचार और देखभाल

क्षय रोग के अधिकांश मामलों का इलाज सफलतापूर्वक किया जा सकता है। सक्रिय क्षय रोग से ग्रसित लोगों का इलाज एंटीबायोटिक्स और अन्य दवाओं के किया जाता है जो क्षय रोग के जीवाण को नष्ट कर देते हैं या नियंत्रित करते हैं। उपचार प्राय: कई महीनों तक चलता है।

सुप्त क्षय रोग से पीड़ित लोगों का उपचार एंटिबायोटिक्स से किया जा सकता है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वे भविष्य में सक्रिय क्षय रोग से ग्रसित न हों।

हाल के वर्षों में, क्षय रोग के कुछ स्ट्रैंस एंटिबायोटिक्स के खिलाफ प्रतिरोधी बन गए हैं। इसे मल्टि-ड्रग-रेसिस्टेंट TB (MDR-TB) कहते हैं। MDR-TB का प्रमुख कारण है उपयुक्त इलाज की कमी या TB दवाओं का गलत उपयोग, या खराब गुणवत्ता या ऐक्सपायर्ड दवाओं का इस्तेमाल। इन स्थितियों का इलाज कठिन और महंगा होता है, और उपचार के गंभीर दुष्परिणाम हो सकते हैं। चूंकि दवा-प्रतिरोधी क्षय रोग का इलाज अत्यंत चुनौतीपूर्ण होता है, इसलिए स्थिति की रोकथाम करना महत्वपूर्ण होता है। वर्ष 2014 में, लगभग 480,000 लोगों को MDR-TB हुआ। रोकथाम के उपायों के अंतर्गत यह सुनिश्चित किया जाता है कि क्षय रोग से पीड़ित व्यक्ति वे सभी दवाएं लेते हैं जो उन्हें दिया गया है और उनका सही इलाज किया जा रहा है।

जटिलताएं और मृत्यु दर

यद्यपि क्षय रोग संक्रमण का मार्ग श्वसन है, और मुख्य लक्षण श्वसन संबंधी होते हैं, इसलिए क्षय रोग का जीवाणु फैल सकता है और शरीर के अन्य हिस्से को भी संक्रमित कर सकता है, जैसे हड्डियां और मस्तिष्क।

अनुपचारित सक्रिय क्षय रोग घातक हो सकता है। वर्ष 2015 में (ह्युमैन इम्युनो-डेफिशिएंसी वायरस)-पॉजिटीव लोगों की मौंत के लिए TB एक प्रमुख है, HIV-संबंधित 3 में से 1 मौंत TB के कारण हुई थी। सक्रिय TB और HIV संक्रमण वाले लगभग 18% लोगों की मौंत हो सकती है।

सक्रिय TB संक्रमण नन्हें शिशुओं के लिए भी बहुत जानलेवा हो सकता है। उन्हें TB से होने वाली गंभीर जटिलताओं सी संभावना अधिक होती है जैसे TB मेनिंजाइटिस (मस्तिष्क के आसपास की लाइनिंग का संक्रमण)। वर्ष 2014 में, 140,000 बच्चों सहित लगभग 1.5 मिलियन लोगों की मृत्यु क्षय रोग के कारण हुई। दुनिया भर की जनसंख्या के लगभग एक-तिहाई लोगों को सुप्त क्षय रोग है।

उपलब्ध टीके और टीकाकरण अभियान

राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रमों के भाग के रूप में बैसिलस कैल्मेट-गुएरिन (BCG) टीका का प्रयोग उन देशों में किया जाता है जहां TB के अनेक मामले होते हैं। टीका, TB के जीवाणु के कारण होने वाले फेफड़ा-संबंधी रोग से बच्चों को पूरी तरह से सुरक्षित नहीं रखता है, और न ही यह सक्रिय रोग का रूप लेने वाले सुप्त TB संक्रमण से रक्षा करता है। हालांकि, यह बच्चों में होने वाली कुछ गंभीर TB जटिलताओं की रोकथाम करता है TB मेनिंजाइटिस जो जानलेवा होता है। टीका का प्रयोग आमतौर पर वयस्कों में नहीं किया जाता, और बच्चों में टीका रोग के प्रसार को नहीं रोकता।

BCG के टीके का प्रयोग 1921 से किया जा रहा है। बहुत से शोधकर्ता क्षय रोग के अधिक प्रभावकारी टीके के निर्माण के लिए काम कर रहे हैं। एक ऐसे टीके के विकसित होने की उम्मीद है जो क्षय रोग के संक्रमण की रोकथाम करेगा, जिससे रोग के दुनिया भर के बोझ को कम करेगा और साथ ही TB के जीवाणु का प्रसार कम होगा।

टीकाकरण की अनुशंसाएं


उन देशों में जहां TB के मामले अधिक होते हैं, वहां बच्चों के जन्म के तुरंत बाद उन्हें BCG का टीका दिया जाता है।

उन देशों में जहां TB के बहुत कम मामले होते हैं, वहां भी नवजातों को टीके की सलाह दी जाती है यदि उनके TB के संपर्क में आने की संभावना होती है, जैसे सक्रिय TB संक्रमण से पीड़ित वयस्क के कमरे में रहना।



दोस्तों यदि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के बीच व्हाट्सएप पर फेसबुक पर शेयर करें,Friends, if you liked this post, then share it among your friends on WhatsApp on Facebook.
TeamStudyandupdates Mail US :- 💬💬 Studyandupdates@gmail.com WhatsApp on -7979946092

No comments:

Post a Comment

Popular Posts