CTET Dec Exam 2019: ये है परीक्षा की तारीख, इस दिन शुरू होगा आवेदन - www.studyandupdates.com

Tuesday

CTET Dec Exam 2019: ये है परीक्षा की तारीख, इस दिन शुरू होगा आवेदन

CTET Examination December 2019: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (CBSE) ने दिसंबर में आयोजित होने वाली सेंट्रल टीचर्स एलिजिबिलिटी टेस्ट  (CTET) 2019 परीक्षा की तारीख की घोषणा कर दी है. सीबीएसई ने नोटिफिकेशन जारी करते हुए जानकारी दी है कि परीक्षा का आयोजन 8 दिसंबर 2019 (रविवार) को  किया जाएगा.
यह परीक्षा पूरे देश में 110 शहरों में 20 भाषाओं में आयोजित की जाएगी. वहीं जो उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं उन्हें बता दें, परीक्षा से संबंधित अधिक जानकारी जैसे भाषाएं, पाठ्यक्रम, योग्यता मानदंड, परीक्षा शुल्क, परीक्षा शहर और महत्वपूर्ण तिथियों की जानकारी सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर दिनांक 19.08.2019 से उपलब्ध होगी.
उम्मीदवारों से अनुरोध है कि वह उपर्युक्त वेबसाइट से ही सूचना बुलेटिन डाउनलोड करें और आवेदन करने से पहले सावधानीपूर्वक पढ़ें. इच्छुक उम्मीदवारों को केवल सीटीईटी वेबसाइट www.ctet.nic.in के माध्यम से ही ऑनलाइन आवेदन करना होगा. ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया दिन 19 अगस्त से शुरू होगी.  ऑनलाइन आवेदन की फीस जमा करने की अंतिम तारीख 18  से 23 सितंबर तक है. उम्मीदवार  3:30 बजे तक फीस जमा कर सकते हैं. 
आपको बता दें, सीटेट परीक्षा में पास होने के लिए उम्मीदवारों के 60 प्रतिशत अंक आने जरूरी है.. एसएससी/ एसटी/ ओबीसी/ दिव्यांग उम्मीदवारों को इसमें 5 नंबर की छूट दी गई है. सीटेट परीक्षा क्वालिफाई करने के बाद ये सर्टिफिकेट 7 सालों के लिए मान्य होगा.

No comments:

Post a Comment

Popular Posts